सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स से तो दूसरे मुकाबले में धोनी और कोहली की टीम का होगा मुकाबला.

SRH vs KKR match preview

आईपीएल के 38 मैच में आज सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स से राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम उप्पल में भिड़ेगी. अंक तालिका के लिहाज से देखें तो उन दोनों के बीच होने वाला यह मैच बहुत ही महत्वपूर्ण होगा. क्योंकि यह दोनों ही टीमें ऐसी टीम है जो कि टॉप 4 में पहुंचने की प्रबल दावेदार हैं.

लेकिन पिछले कुछ मैचों से इन टीमों का प्रदर्शन थोड़ा खराब रहा है, जिसकी वजह से सुपर-4 में पहुंचने की उनकी उम्मीदें थोड़ा धूमिल होती नजर आ रही हैं. अंक तालिका में भी दोनों ही टीमों की स्थिति देखे तो सनराइजर्स हैदराबाद इस वक्त पांचवें स्थान पर बरकरार है, वही दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइट राइडर्स इस वक्त छठे स्थान पर बरकरार है.

यदि दोनों ही टीमों के आईपीएल के सीजन में यात्रा की बात करें तो कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बहुत ही शानदार रही. यह टीम बहुत ही अच्छे तरीके से धीरे-धीरे सुपर 4 की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन अचानक इस टीम के प्रदर्शन में गिरावट हुई और टीम लगातार चार मैच हार गई. जिसकी वजह से आज इस टीम को सुपर चार में पहुंचने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की भी स्थिति कोलकाता नाइट राइडर्स के समान ही है. यह टीम दोनों ओपनर के बदौलत अपने शुरुआती मैच लगातार जीतती रही, लेकिन इसी बीच यह बात भी छुपी रही कि सनराइजर्स हैदराबाद का मध्यक्रम इतना सशक्त नहीं है, जितना की ऊपरी क्रम.

जैसे ही कुछ मैचों में टीम के दोनों ओपनर का प्रदर्शन थोड़ा खराब होने लगा वैसे ही टीम मैच हारने लगी. इस टीम ने लगातार तीन मैच हारे, लेकिन चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ मिली जीत निश्चित तौर पर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए संजीवनी का कार्य करेगी.

हैदराबाद भले ही चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत गई हो लेकिन मध्यक्रम की समस्या अभी भी उसके लिए वैसे ही बरकरार है. आगे आने वाले मैचों में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाएगी, क्योंकि टीम के दो ही बल्लेबाज इस वक्त जीत में अहम भूमिका निभा रहे हैं. वह है डेविड वॉर्नरऔर जॉनी बेयरस्टो.

लेकिन जॉनी बेयरस्टो का यह इस सीजन का आखिरी मैच होगा इसके बाद वह अपने देश वापस लौट जाएंगे. यह बात जरूर है कि टीम में केन विलियमसन जुड़ चुके हैं. लेकिन उनकी बल्लेबाजी से अभी तक टीम को कोई भी फायदा नहीं पहुंचा है. यद्यपि कप्तानी का अनुभव जरूर टीम के काम आएगा. वहीं टीम के एक युवा खिलाड़ी विजय शंकर गेंद से तो अच्छा खासा प्रभावित कर रहे हैं लेकिन बल्ले से अच्छे प्रदर्शन आने का इंतजार अभी भी है.

कुल मिलाकर यदि सनराइजर्स हैदराबाद को आगे आने वाले मैचों में जीत दर्ज करनी है तो इस टीम के बल्लेबाजों को डेविड वॉर्नर के कंधे से कुछ बोझ कम करना पड़ेगा क्योंकि डेविड वॉर्नर हर एक मैच नहीं जीता सकते हैं.

वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की स्थिति भी कमोबेश सनराइजर्स हैदराबाद की तरह की है. यह टीम भी सिर्फ एक बल्लेबाज आंद्रे रसेल के ऊपर बहुत ज्यादा निर्भर करती है. लेकिन टीम को यह समझना होगा कि आंद्रे रसेल सभी मैनही जितवा सकते हैं. जैसा कि हमने पिछले मैच में देखा था.

टीम को अपनी बल्लेबाजी क्रम पर भी ध्यान देना होगा. जैसे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की बल्लेबाजी बहुत नीचे आती है, जिससे उनके टीम में बने रहने का महत्व बिल्कुल समाप्त हो जाता है. यदि टीम में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजती है तो यह एक अच्छा फैसला होगा क्योंकि रोबिन उथप्पा भी इस वक्त अपने फॉर्म से जूझ रहे हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद की संभावित टीम.

डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, विजय शंकर, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल.

KKR की संभावित प्लेइंग इलेवन.

दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, शुभमन गिल, हैरी गर्नले,प्रसिद्ध कृष्णा।

धोनी और कोहली के बीच होगी कप्तानी जंग.

आईपीएल का आज दूसरा मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला. जाएगा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु इस वक्त अंक तालिका में सातवें स्थान पर बरकरार है. वही चेन्नई सुपर किंग्स इस वक्त अंक तालिका में सबसे ऊपर है. दोनों ही टीमों ने इस सीजन का पहला मैच खेला था, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मात्र 70 रनों पर ऑल आउट कर दिया था. आज निश्चिततौर पर विराट कोहली की सेना चेन्नई के खिलाफ उस हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी.

दूसरी तरफ यदि सुपर 4 में पहुंचने की संभावनाओं के लिहाज से देखें तो बेंगलुरु के लिए यह मैच बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि अपना पिछले मैच जीतकर के रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की सुपर-4 में पहुंचने की उम्मीद अभी भी जिंदा है. यद्यपि यह बहुत हद तक रन रेट पर भी निर्भर करेगा.

लेकिन फिर भी विराट कोहली का काम इस वक़्त मैच जीतना है और वह इस काम के लिए पूरी तरीके से कोशिश करेगी. लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स को हराना बेंगलुरु के लिए इतना भी आसान नहीं होगा, खास कर यह देखते हुए कि आज टीम के नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में वापसी कर सकते हैं. लोअर बैक इंजरी के चलते महेंद्र सिंह धोनी सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे और चेन्नई सुपर किंग्स वह मैच हार गई थी.

लेकिन सुरेश रैना के अनुसार आज के मैच में धोनी के खेलने की पूरी संभावना है. चेन्नई सुपर किंग्स भी इस इरादे से उतरेगी की वो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ जीत दर्ज करें और 2 अंक हासिल करके सुपर 4 में अपनी जगह सुनिश्चित करले.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन.

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, शिवम दुबे, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, मोइन अली, कॉलिन डी ग्रांडहोम और नवदीप सैनी।

CSK की संभावित प्लेइंग इलेवन.

अंबाती रायडू, शेन वॉट्सन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चहर, मिचेल संटनर, इमरान ताहिर, फाफ डु प्लेसिस, स्कॉट कुगलेजिन.

Official Whatsapp Group

Join our Whatsapp group for FREE teams

About CricPick 891 Articles
I am Iman aka "Nonte 11" and I am the expert at CricPick. I give Dream11 team prediction on CricPick website, Android apps and Youtube channel. Download my Android App from https://bitly.com/FD11App