आईपीएल के 7 ऐसे खिलाड़ी जो भविष्य में कप्तानी करते नजर आ सकते हैं.

ipl future captains

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप की बात करें उसमें कप्तान की भूमिका सबसे अहम होती है. कप्तान ही वह खिलाड़ी होता है, जिसके ऊपर जीत हार का सबसे अधिक श्रेय जाता है. हमने क्रिकेट के इतिहास में कई बार ऐसा देखा है कि टीम का कप्तान बदलते ही टीम की किस्मत भी बदल जाती है, और टीम हार के दौर को पीछे छोड़ते हुए जीत की नई इबारत लिखना शुरु कर देती है. किसी भी टीम का कप्तान बस एक सामान्य सा खिलाड़ी नहीं होता है, बल्कि कप्तान उस खिलाड़ी को बनाया जाता है जो टीम पर सबसे अधिक प्रभाव रख सकता है. जिसके प्रभाव से पूरी टीम प्रेरणा ले सकती है और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए खुद को प्रेरित कर सकती है.

 यदि हम आईपीएल के इतिहास को देखें तो हमें आईपीएल में कई बेहतरीन कप्तान देखने को मिले हैं जिन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी संभालते हुए टीम को जीत की राह दिखाई उदाहरण स्वरुप मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा है जिन्होंने मुंबई इंडियंस को दो बार आईपीएल का खिताब जिताने में बहुत अहम भूमिका निभाई है

 इनके अलावा महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की तो मिसाल ही दी जाती है. जो सिर्फ भारत के बल्कि दुनिया के सबसे सफल कप्तान है. यदि आईपीएल में खिलाड़ियों पर गौर से नजर रखे तो हमें पता चलता है कि आईपीएल में कई ऐसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद है जो आने वाले वक्त में आईपीएल टीम की कप्तानी कर सकते हैं. भले की आज कोई भी उन खिलाड़ियों के नाम की चर्चा एक कप्तान के रूप में नहीं कर रहा हो लेकिन उनका प्रदर्शन उनको कप्तानी की राह में काफी आगे ले जा रहा है.

 ऐसे ही कुछ खिलाड़ी इस प्रकार हैं.

भुवनेश्वर कुमार.

 इस लिस्ट में सबसे पहले चर्चा भुवनेश्वर कुमार की करते हैं. भुवनेश्वर कुमार जो इस वक्त भारतीय टीम की गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख गेंदबाज है. इसके साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद में भी यह एक प्रमुख गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं. भुवनेश्वर कुमार की कप्तान के तौर पर आज तक किसी ने कल्पना नहीं की है लेकिन उनका प्रदर्शन और उनका क्रिकेट के प्रति समझ उन्हें इस मुकाम तक जरूर पहुंचा सकती है. भुवनेश्वर कुमार आईपीएल के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने 102 मैचों में 120 विकेट हासिल किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने पर्पल कैप भी हासिल की है यह एक बेहद शांत स्वभाव के व्यक्ति के क्रिकेटर है.

 ईशान किशन

 महेंद्र सिंह धोनी की धरती से आने वाले और उन्हें के नक्शे कदम पर चलने वाले ईशान किशन में भी भविष्य में कप्तान बनने की बहुत अधिक संभावनाएं हैं इस वक्त को मुंबई इंडियंस टीम के हिस्सा है. मुंबई इंडियंस हमेशा ही युवा प्रतिभाओं को मौका देती है और इस बार बारी इशान किशन की है. ईशान किशन सभी की नजरों में तब आए थे जब उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में फाइनल मैच में टीम की कप्तानी की थी इसके बाद इनको गुजरात लायंस ने खरीदा था 2018 के ऑक्शन में 6.2 करोड़ की कीमत के साथ मुंबई इंडियंस ने इन्हें अपनी टीम में शामिल किया.

पृथ्वी शॉ

 प्रेशर को झेलना और उम्मीदों पर खरे उतरना शायद का एक सफल कप्तान की सबसे बड़ी निशानी है और टीम इंडिया के युवा सदस्य  पृथ्वी शॉ इस प्रेशर को लगभग 5 सालों से संभालते रहे हैंपृथ्वी शॉ के फुटवर्क और टेक्निक की वजह से इनकी तुलना हमेशा क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से की जाती है. पृथ्वी एक अच्छे युवा बल्लेबाज है, जिन्हें भारत की टेस्ट टीम में भी चुना गया था निश्चित तौर पर इनमें भी भविष्य के आईपीएल कप्तान बनने की पूरी संभावना है.

 सुरेश रैना एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका आईपीएल में कप्तान बनने की संभावना बहुत अधिक है. इसके पीछे का प्रमुख कारण सुरेश रैना का बहुत ही लंबा अनुभव रहा है इसके साथ ही वह चेन्नई सुपर किंग के उपकप्तान भी रहे हैं. सुरेश रैना कई मौकों पर भारतीय टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं निश्चित तौर पर धोनी के बाद टीम मैनेजमेंट सुरेश रैना के नाम पर विचार करेगी. सुरेश रैना का आईपीएल प्रदर्शन भी बहुत ही जबरदस्त रहा है. यह बहुत वक्त तक आईपीएल के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं, और उनकी फील्डिंग भी उच्च कोटि की है जो इन्हें उम्दा क्रिकेटर बनाती है.

शुभमन गिल

 अंडर-19 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले शुभ्मन गिल भी आईपीएल की कप्तानी करते हुए नजर सकते हैं यह एक बेहद अच्छे क्रिकेटर माने जाते हैं. अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने इन्हें 1.8 करोड़ में खरीदा था. इस वक्त कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी का जिम्मा दिनेश कार्तिक के कंधों पर है. लेकिन अधिक उम्र के कारण दिनेश कार्तिक का लंबे वक्त तक आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करना भी संभव नहीं है. इसलिए निश्चित तौर पर कोलकाता नाइटराइडर्स किसी एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में विचार कर रही होगी जो उन्हें लंबे वक्त तक कप्तानी पर विचार ना करने का मौका दें.

के एल राहुल

 यदि भारतीय टीम के कुछ बेहद खास प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की चर्चा की जाए तो उनमें से एक के एल राहुल है. राहुल ने ना सिर्फ घरेलू क्रिकेट में अपना नाम किया है बल्कि अपने प्रदर्शन के बल पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी एक विशेष जगह बना ली है. केएल राहुल के इसी प्रदर्शन के कारण किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 11 करोड़ की भारीभरकम कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया था. निश्चित तौर पर वह पंजाब के अगले कप्तान के तौर पर हमारे सामने सकते हैं आईपीएल में केएल राहुल के नाम 53 मैचों में 1384 रहने रन है इनका स्ट्राइक रेट भी 140 के आसपास का है

हार्दिक पांड्या

 यद्यपि जब तक रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की टीम में है तब तक तो किसी और कप्तान के बारे में विचार करने की जरूरत नहीं है. लेकिन भविष्य में की हार्दिक पांड्या भी एक बेहतर कप्तान के तौर पर उभर सकते हैं. हार्दिक पांड्या एक जबरदस्त ऑलराउंडर हैं, जिनको मुंबई इंडियंस ने निखारा है. यद्यपि आज तक उन्हें किसी भी बड़े प्लेटफार्म पर कप्तानी करने का मौका नहीं मिला ना ही कप्तानी करते देखा गया लेकिन फिर भी विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ियों के संरक्षण में रहकर निश्चित तौर पर उनके अंदर कप्तानी के गुण निखरेंगे. यदि वह अपना प्रदर्शन इसी तरीके से करते रहे तो दिन ऐसा आएगा जब मुंबई इंडियंस की कप्तानी का जिम्मा भी उन्हें सौंपा जा सकता है.

Official Whatsapp Group

Join our Whatsapp group for FREE teams

About CricPick 835 Articles
I am Iman aka "Nonte 11" and I am the expert at CricPick. I give Dream11 team prediction on CricPick website, Android apps and Youtube channel. Download my Android App from https://bitly.com/FD11App

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*