क्या आज राजस्थान रॉयल्स चेन्नई सुपर किंग्स से अपने हार का बदला ले पाएगी?

ipl 2019 CSK vs RR

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आज जब आईपीएल की 25वीं मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स जब एक-दूसरे के आमने सामने होगी तो राजस्थान रॉयल्स जरूर अपनी पहली हार का बदला लेने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए पिछले मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था. एक वक्त पर 5 ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने 27 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स मैच में बहुत आगे देख रही थी. लेकिन उसके बाद मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी उतरे और उन्होंने मैच को राजस्थान रॉयल्स की पहुंच से बहुत दूर पहुंचा दिया.

उस मैच में धोनी ने नाबाद 46 गेंदों पर 76 रन की पारी खेली थी और आखरी के दो ओवरों में बहुत अधिक रन बटोरे थे.

जयदेव उनादकट की आखिरी 3 गेंदों में लगातार तीन छक्के महेंद्र सिंह धोनी ने मारे थे. वह मनोरम दृश्य चेन्नई के दर्शकों के दिल में अभी तक जिंदा है. उसके बाद तो राजस्थान रॉयल्स जब स्कोर का पीछा करने के लिए उतरी तो राजस्थान की शुरुआत बेहद ही खराब रही.

राजस्थान रॉयल्स ने अपने शुरुआती 3 विकेट मात्र 14 रन पर ही गवा दिए.उसके बाद 175 रन जैसे विशाल स्कोर की तरफ बढ़ने की उम्मीद थोड़ा धूमिल होती नजर आई.

लेकिन उसके बावजूद भी स्मिथ और राहुल त्रिपाठी ने जीत की थोड़ी बहुत उम्मीद जिंदा रखी. चेन्नई जैसी मजबूत टीम के सामने किसी भी टीम को यदि जीत दर्ज करनी है तो उसे मैच के हर एक क्षण अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा, पर राजस्थान रॉयल्स वैसा करने में नाकामयाब रही और 100 रन तक पहुंचते-पहुंचते टीम ने करीब 5 विकेट गंवा दिए.

इसके बाद तो रनों की संख्या बढ़ती गई और गेंदों की संख्या धीरे-धीरे कम होते गई और आखिर में राजस्थान रॉयल्स की टीम इस मैच में 8 रन से हार गई.

यदि राजस्थान रॉयल्स का सीजन में अब तक का प्रदर्शन देखे तो इस टीम ने 5 मैच खेले हैं, जिनमें से सिर्फ दो मैचों में से जीत मिली है. वहीं तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

राजस्थान रॉयल्स की सबसे बड़ी समस्या यह नजर आती है कि इस टीम में वह बात नहीं नजर नहीं आती जो एक फंसे हुए मैच को जीत में दर्ज करने के लिए जरूरी होती है. जब हम चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस जैसी बड़ी टीमों की तरफ नजर डालते हैं तो हमें पता चलता है कि यह टीमें मुश्किल परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करती हैं, और विपरीत परिस्थिति से मैच खींच कर के अपने पक्ष में लाने की क्षमता रखती हैं. वहीं राजस्थान रॉयल्स के पास ऐसी क्षमता अभी तक तो नहीं दिखाई गई है.

ऐसे में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाला मैच भले ही राजस्थान रॉयल्स के घरेलू मैदान पर हो रहा है पर यहां भी फेवरेट लोग चेन्नई सुपर किंग्स को ही मानते हैं.

यदि अंक तालिका के लिहाज से देखें तो यह मैच राजस्थान रॉयल्स के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग छह मैचों में 5 जीत दर्ज करके 10 अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे ऊपर है. ऐसे में उसे सिर्फ तीन या चार मैच और जीतना है जिसके बाद वह अगले चरण में क्वालीफाई कर जाएगी.

कैसी है राजस्थान रॉयल्स की स्थिति.

राजस्थान रॉयल्स की टीम देखने में तो बहुत अच्छी नजर आती है. इस बार भी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी ड्वेन स्मिथ और जोस बटलर के कंधों पर रहेगी वहीं अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी क्रम को और मजबूती देते हुए नजर आएंगे.

वही गेंदबाजी की जिम्मेदारी धवल कुलकर्णी, श्रेयस गोपाल और श्रेयस गोथम के कंधों पर रहेगी. यद्यपि राजस्थान रॉयल्स के इन गेंदबाजों का प्रदर्शन चेन्नई के सामने अच्छा नहीं रहा है, लेकिन इस मैच में हम उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि यह मैच अपने घरेलू मैदान पर खेल रही है. वहीं बेन स्टोक और जोफ्रा आर्चर के रूप में टीम के पास 2 ऑल राउंडर हैं.

यह तो बाद टीम के कॉन्बिनेशन की हो गई. लेकिन एक बार जब टीम के प्रदर्शन की तरफ नजर डालते हैं, तो हमें यह पता चलता है कि इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के पास गलती करने की गुंजाइश बेहद ही कम है.

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट की बड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. यह एक बेहद ही लो स्कोरिंग मैच था और राजस्थान रॉयल्स की टीम सिर्फ 139/3 रन ही बना सकी थी.

इस मैच से यदि राजस्थान रॉयल्स के लिए कुछ अच्छी खबर देखे तो वही यह रही कि ड्वेन स्मिथ अच्छी बल्लेबाजी करते हुए नजर आए उन्होंने शानदार 73 रन की पारी खेली थी.

कैसी है चेन्नई सुपर किंग्स की स्थिति.

यदि चेन्नई सुपर किंग्स की दृष्टि से इस मैच को देखा जाए तो यह मैच उनके लिए आसान होने वाला है, क्योंकि जयपुर के जिस मैदान पर यह मैच होने वाला है वह चेन्नई के गेंदबाजों को बहुत मदद पहुंचा सकता है. जब दोनों ही टीमों के गेंदबाजों को बराबर की मदद मिल रही है तो ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स निश्चित तौर पर राजस्थान रॉयल्स के ऊपर भारी पड़ने वाली है.

चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे बड़ी ताकत उसकी स्पिनर है. इस टीम के पास तीन विश्व स्तरीय स्पिनर्स है, वहीं यदि राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ नजर डाली जाए तो यहां पर ऐसा कोई भी नाम नजर नहीं आता है.

चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पिछला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला था. जिसमें कोलकाता की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया था और कोलकाता की टीम 20 ओवर में मात्र 108 रन बना पाई थी.

इस तरह गेंदबाजी तो किसी भी तरीके से चेन्नई सुपर किंग सी कमजोरी नहीं है, बल्लेबाजी में जरूर सुरेश रैना का फॉर्म में आना जरूरी है क्योंकि बड़े मैचों में उनकी बल्लेबाजी की कमी बहुत ज्यादा महसूस होगी.

चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन.

शेन वॉटसन/सैम बिलिंग्स, फॉफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायुडू, केदार जाधव, स्कॉट कुगीलेन, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर।

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन.

अजिंक्या रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, के. गौतम, महिपाल लोमरोर/एस मिधुन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी।

Official Whatsapp Group

Join our Whatsapp group for FREE teams

About CricPick 1087 Articles
I am Iman aka "Nonte 11" and I am the expert at CricPick. I give Dream11 team prediction on CricPick website, Android apps and Youtube channel. Download my Android App from https://bitly.com/FD11App