“मांकडिंग” कांड के बाद दोबारा आमने -सामने होंगे आज अश्विन और बटलर. जानिए कौन बनेगा विजेता.

IPL 2019 Match 32 16th April KXIP-v-RR Playing 11 Kings XI Punjab-KXIP vs Rajasthan Royals RR

कल शाम वानखेड़े स्टेडियम में एक शानदार मैच देखने को मिला, जिंसमे मुम्बई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हरा दिया. इस मैच में डिविलियर्स की आतिशी पारी देखने को मिली तो वही दूसरी तरफ मलिंगा का शानदार गेंदबाजी भी देखने को मिली. एक वक़्त पर मैच इस परिस्थिति में दिख रहा था जहां बैंगलोर की टीम जीत तरफ बढ़ती हुई दिख रही थी.

लेकिन आखिरकार हार्दिक पांड्या की जोरदार बल्लेबाजी ने मुम्बई की झोली में एक और जीत डाल दी. इसी के साथ ही आईपीएल के 31 वा मैच सम्पन्न हुआ.

अब आईपीएल के 32 वे मैच के लिए मोहाली का मैदान सज चुका हैं, जहां आज किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आज राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी. यह मुकाबला बहुत दिलचस्प होने की उम्मीद है. एक तरफ क्रिस गेल और राहुल की बल्लेबाजी देखने लायक होगी, वहीं दूसरी तरफ यह देखना दिलचस्प होगा कि आखिर किस तरह राजस्थान रॉयल्स आज पंजाब को उन्ही के मैदान में हराने की रणनीति बनाती है.

इस वक़्त राजस्थान रॉयल्स के लिए हर एक मैच एक तरह से सेमीफाइनल की तरह है, जहां एक भी हार इस टीम के अगले स्टेज में पहुचने की उम्मीदें धूमिल कर सकती है.

कौन किस पर भारी पड़ा.

किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच अब तक हुए आमने-सामने के मुकाबलों की बात करें तो इन दोनों टीमों ने कुल 18 मुकाबले एक दूसरे के खिलाफ खेले हैं, जिनमें से राजस्थान रॉयल्स को 10 मैचों में जीत मिली है वही किंग्स इलेवन पंजाब आठ मैच जीतने में कामयाब रही है.

राजस्थान रॉयल्स के नाम आईपीएल विजेता का भी खिताब है. वही किंग्स इलेवन पंजाब आज तक कभी भी आईपीएल का टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. यदि पिछले सीजन में इन दोनों टीमों के बीच हुए दो मुकाबलों की बात करें तो दोनों ही टीमें एक-एक मैच जीतने में कामयाब हुई थी.

वहीं इस सीजन इन दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला संपन्न हो चुका है. इसे किंग्स इलेवन पंजाब ने 14 रन से जीता था. यह मैच बहुत विवादास्पद भी रहा, जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के तरफ से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे जॉस बटलर को नॉन स्ट्राइकर एंड पर आउट कर दिया था. जिसके बाद अश्विन को काफी आलोचना का भी शिकार होना पड़ा था और इस घटना को खेल भावना के विपरीत कहा गया था.

कैसी है किंग्स इलेवन पंजाब की स्थिति.

किंग्स इलेवन पंजाब अब तक आठ मुकाबले खेल चुकी हैं, जिनमें से चार मैच जीतकर आठ अंक हासिल कर चुकी है और इस वक्त अंक तालिका में पांचवें स्थान पर बरकरार है.

यदि हम कागज पर इस टीम की बात करें यह टीम बहुत ही मजबूत नजर आती है. इसकी बल्लेबाजी का क्रम देखे तो यहां पर क्रिस गेल, के एल राहुल, मयंक अग्रवाल, सरफराज खान और सैम कर्रन जैसे बल्लेबाज मौजूद है जो कि T20 जैसे छोटे फॉर्मेट के बहुत ही माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं.

वहीं गेंदबाजी विभाग में देखे तो टीम के पास मोहम्मद शमी, एंड्रयू टाय, एवं खुद कप्तान रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाज मौजूद है, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अच्छा खासा अनुभव है. इस टीम को देखकर के सभी को यही उम्मीद होती है कि यह एक ऐसी टीम है जो चाहे तो किसी को भी हरा सकती हैं, क्योंकि इस टीम में वह सब कुछ है जो T-20 जैसे छोटे फॉर्मेट की टीम में होना चाहिए.

लेकिन जब पंजाब की टीम मैदान पर उतरती है, तो प्रदर्शन कुछ अलग ही दिखाई देता है. टीम बल्लेबाजी के क्षेत्र में तो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और बल्लेबाज टीम को एक ऐसी स्थिति तक पहुंचा रहे हैं जहां से मैच को जीता जा सकता है. लेकिन गेंदबाजी इस टीम के लिए थोड़ी चिंता का सबब है.

टीम गेंदबाजी की वजह से ही आज इस जगह पर खड़ी है जहां से अभी भी यह नहीं कहा जा सकता है कि यह टीम अगले चरण तक का सफर तय कर पाएगी. क्योंकि गेंदबाजी में अनिश्चितता के कारण इस टीम के प्रदर्शन में भी अनिश्चितता रही है.

फिलहाल इस मैच के बात करें तो यहां पर किंग्स इलेवन पंजाब को अपने घरेलू मैदान का फायदा जरूर मिल सकता है. लेकिन अपने पिछले दो लगातार मैच में हार चुकी किंग सेवन पंजाब इस वक्त जरूर कहीं ना कहीं आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही होगी.

मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम के गेंदबाज ने 197 रनों का लक्ष्य की नहीं बचा पाए थे. वही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ टीम 176 रन का लक्ष्य बचाने में नाकामयाब रही थी. ऐसे में कप्तान रविचंद्रन अश्विन के लिए गेंदबाजी जरूर सर दर्द की वजह हो सकती है.

मोहम्मद शमी, एंड्रयू टाय जैसे गेंदबाजों को अच्छी लाइन और लेंथ में गेंदबाजी करनी होगी. पिछले मैच में हमने यह देखा था कि इन्होंने बहुत अधिक रन लुटाए थे जिसके बाद स्कोर को हासिल करना बहुत आसान हो गया था.

कैसी है राजस्थान रॉयल्स की स्थिति.

जब राजस्थान रॉयल्स की बात करते हैं तो राजस्थान रॉयल्स इस वक्त सात मैचों में से दो मैच जीतकर के चार अंक हासिल कर चुकी हैं, और अंक तालिका में सातवें स्थान पर बरकरार है. अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक बड़े लक्ष्य को हासिल करने के बाद जो जीत मिली थी वह निश्चित तौर पर राजस्थान रॉयल्स के आत्मविश्वास में बहुत इजाफा करेगी.

मुंबई इंडियंस के खिलाफ 188 रनों का लक्ष्य का पीछा करने के दौरान जॉस बटलर ने 43 गेंदों पर 89 रन की पारी खेली थी. वही अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन के द्वारा 37 और 31 रनों की पारी खेली गई. जिसकी वजह से यह टीम मुंबई इंडियन की सशक्त गेंदबाजी के सामने इतने बड़े लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब रही. गेंदबाजी में बात की जाए तो टीम के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर अपनी घातक गेंदबाजी से बड़े से बड़े बल्लेबाज की विकेट उखाड़ने में माहिर हैं.

इनके खिलाफ किसी भी बल्लेबाज के लिए रन बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा. वही दूसरे तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी भी जोफ्रा आर्चर के खिलाफ सहायक गेंदबाज के तौर पर अच्छी भूमिका निभा सकते हैं. यदि टीम को यह मैच जीतना है तो इसमें श्रेयस गोपाल को भी अपनी भूमिका बहुत ही बेहतर तरीके से निभानी होगी.

कुल मिलाकर के यह मैच राजस्थान रॉयल्स तभी जीत सकती है जब उसके गेंदबाज पंजाब के बल्लेबाजों पर लगाम लगाने में कामयाब हो जाएं. बाकी यदि की बल्लेबाजी की बात की जाए तो यह इतनी चिंता का विषय नहीं है.

किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग 11:-

रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेट कीपर), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, मनदीप सिंह, क्रिस गेल, सैम करेन, मुजीब उर रहमान, एंड्रू टाई, वरुण चक्रवर्ती और मोहम्मद शमी।

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन:-

अजिंक्या रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, के. गौतम, महिपाल लोमरोर/एस मिधुन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी।

Official Whatsapp Group

Join our Whatsapp group for FREE teams

About CricPick 836 Articles
I am Iman aka "Nonte 11" and I am the expert at CricPick. I give Dream11 team prediction on CricPick website, Android apps and Youtube channel. Download my Android App from https://bitly.com/FD11App