क्या चहल की फिरकी चलेगी या आएगा आंद्रे रसेल का तूफान? जानिए क्या होगा इडेन गार्डन के मैदान में आज.

kkr vs rcb 35th ipl 2019 match

आईपीएल का 35 वां मैच आज रात 8:00 बजे से कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. यह मैच कोलकाता के बेहद खूबसूरत मैदान ईडन गार्डन में खेला जाएगा.

आज का मैच इन दोनों टीमों के लिए कितना महत्वपूर्ण होगा यह जानने के लिए हम एक नजर अंक तालिका पर डालते हैं. इस वक्त कोलकाता नाइट राइडर्स अंक तालिका में छठे स्थान पर बरकरार है. कोलकाता नाइट राइडर्स ने अब तक 8 मैच खेले हैं जिसमें से चार मैचों में उसे जीत और चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

इस तरह कोलकाता नाइट राइडर्स के इस वक्त 8 अंक है वही बात रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की जब बात करते हैं तो यह टीम सीजन की अब तक की सबसे फिसड्डी टीम साबित हुई है. इसने अब तक कुल 8 मैच खेले हैं, जिसमें से इस टीम को सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वही एक मैच में जीत मिली है.

अंक तालिका कि इस दिलचस्प स्थिति को देख कर के यह आसानी से समझा जा सकता है कि दोनों ही टीमों के लिए यह मैच किस संजीवनी से कम नहीं होगा. इस मैच में जो भी टीम जीतेगी निश्चित तौर पर उसका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और अगले स्टेज पर जाने के लिए थोड़ी उम्मीद भी बढ़ेगी. खास कर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिहाज से देखें तो यह मैच उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि कोलकाता नाइट राइडर्स लगातार तीन मैच हार चुकी है. कोलकाता की स्थिति देखकर ऐसा लग रहा है कि यह टीम जीत का फार्मूला भूल चुकी है. जिसके जरिए यह लगातार इस सीजन में सभी टीमों के के अंदर एक खौफ किया पैदा किया करती थी.

जानिए कौन पड़ता है किस पर भारी.

यदि कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अब तक खेले गए कुल मुकाबलों का अध्ययन करें तो पता चलता है कि इसमें कोलकाता नाइट राइडर्स का पक्ष ज्यादा मजबूत रहा है. इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 24 मैच खेले गए हैं जिनमें से कोलकाता नाइट राइडर्स को 15 मैचों में जीत मिली है वही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु सिर्फ 9 मैच जीत सकी है.

वही बात कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की की जाए तो यहां पर दोनों टीमें कुल 9 बार एक दूसरे के आमने सामने आ चुकी हैं. जिनमें से 6 बार कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत मिली है वहीं तीन बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जीत दर्ज की है. इन आंकड़ों को देखकर यह तो स्पष्ट हो रहा है कि कोलकाता नाइट राइडर्स का पलड़ा हमेशा ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ भारी रहा है.

ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या कई परेशानियों से जूझ रहे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को उनके घरेलू मैदान पर चुनौती पेश करती है कि या नहीं.

खास करके देखते हुए की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपना सबसे कम स्कोर इसी मैदान पर बनाया था. कोलकाता की पिच के बारे में बात की जाए तो वैसे यहां पर बल्लेबाजों को मदद मिलती है. पर अमूमन यह देखा जाता है कि जो भी टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करती है उसके जीतने की संभावना अधिक होती है. इस मैदान पर अब तक कुल 7 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेले गए हैं, जिनमें से दो बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की थी. वही 5 बार दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम को जी जीत मिली है.

आईपीएल में खेले गए मैचों की बात करें तो इस मैदान पर अब तक कुल 74 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 29 मैचों में जीत मिली है. वहीं दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम को 45 मैचों में जीत मिली है. इन आकड़ो के आधार पर यह कहा जा सकता है कि जो भी टीम आज टॉस जीतेगी वह दूसरी बल्लेबाजी करना ज्यादा पसंद करेगी. इसलिए टॉस की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होगी आज के मैच में.

कैसा था केकेआर और आरसीबी के बीच खेले गए पहले मैच का हाल?

कोलकाता नाइट राइडर्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच पहला मैच बहुत ही रोमांचक था. इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 5 विकेट से जीत मिली थी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के शानदार अर्धशतक और एबी डिविलियर्स की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में 205 रन बनाए थे.

206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और सुनील नरेन बहुत ही जल्दी आउट हो गए. लेकिन क्रिस लिन छोर पर डटे रहे. उसके बाद जैसे ही जैसे मैच आगे बढ़ता गया, मैच और भी ज्यादा रोमांचक होता गया.

फिर एक ऐसी स्थिति आई जहां पर कोलकाता नाइट राइडर्स को आखरी के तीन ओवरों में करीब 60 रनों की जरूरत थी, जिस वक्त आरसीबी की जीत लगभग सुनिश्चित लग रही थी. लेकिन तभी आंद्रे रसेल नाम के तूफान ने कोलकाता नाइट राइडर के लिए 13 गेंदों 48 रनों की बहुत ही शानदार पारी खेली और यह मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से छीन कर के अपनी झोली में डाल दिया.

कैसी है दोनो टीमों की स्थिति.

कोलकाता नाइट राइडर्स इस वक्त लगातार तीन मैच हार चुकी है जिसमें से दो हार चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मिली है. वहीं एक हार दिल्ली कैपिटल्स के द्वारा मिली है, जिसमें दिल्ली कैपिटल ने कोलकाता नाइट राइडर्स को इसी मैदान पर हराया था.

इस टीम का प्रदर्शन भी शुरुआती मैचों में देखे तो बहुत ही अच्छा था, लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता गया वैसे वैसे यह पता चलने लगा कि इस टीम के बल्लेबाजी आंद्रे रसैल के ऊपर कुछ ज्यादा ही निर्भर करती है. रसेल को छोड़ कर कोई भी बल्लेबाज एक समान प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो पाए है, जिसकी वजह से टीम एक अच्छी स्थिति में होनेके बावजूद भी आज इस स्थिति में पहुंच गई है.

वहीं इस मैच की दूसरी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बात करें तो इस के लिए सीजन में कुछ भी अच्छा होता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है. विराट कोहली और एबी डिविलियर्स यदि अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो टीम अच्छे स्कोर तक पहुँचता है और एक बड़ा टारगेट भी हासिल कर सकता है.

लेकिन यदि यह दोनों बल्लेबाज कभी बहुत ही कम स्कोर पर आउट हो जाते हैं तो टीम डगमगा जाती है. यद्यपि पिछले मैच में मोईन अली ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन जरूर किया था. वहीं इस टीम की सबसे बड़ी कमजोरी गेंदबाजी है. टीम के पास ऐसे गेंदबाज शायद नहीं है, जो मुश्किल वक्त पर विकेट हासिल कर सके यदि हम यूज़वेंद्र चहल को छोड़ दे तो.

इस मैच में नवदीप सैनी और पवन नेगी जैसे गेंदबाजों को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा. वहीं पिछले मैच में हमने देखा था कि क्षेत्ररक्षण भी इस टीम के एक परेशानी बन कर उभरी थी, जहां पर बेहद ही महत्वपूर्ण क्षणों में कैच छूट गए थे.

ऐसे में टीम को अपने क्षेत्ररक्षण में भी सुधार करने की जरूरत है. इस सीजन में विराट कोहली की कप्तानी के ऊपर भी कई प्रश्न खड़े किए गए हैं. पिछले मैच में हमने देखा था कि मैच के बाहर से आशीष नेहरा और टीम के स्टाफ मैदान पर मौजूद विराट कोहली को इशारो के माध्यम से यह बता रहे थे कि उन्हें आखिरी ओवर में किस गेंदबाज को लाना है. यह दृश्य निश्चित तौर पर विराट कोहली की कप्तानी पर भी प्रश्न खड़े करता है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन.

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, शिवम दुबे, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, मोइन अली, कॉलिन डी ग्रांडहोम और नवदीप सैनी।

कोलकाता नाईट राइडर्स की संभावित प्लेइंग इलेवन.

दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेट कीपर), क्रिस लिन, सुनील नारायण, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नीतिश राणा, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन और प्रसिद्ध कृष्णा।

Official Whatsapp Group

Join our Whatsapp group for FREE teams

About CricPick 971 Articles
I am Iman aka "Nonte 11" and I am the expert at CricPick. I give Dream11 team prediction on CricPick website, Android apps and Youtube channel. Download my Android App from https://bitly.com/FD11App