इंस्टाग्राम के अनुसार आईपीएल टीम की रैंकिंग देखकर चौक जायेगें.

देश के लोगों में क्रिकेट का बुखार चढ़ता जा रहा है. इस वक़्त भारत अपने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, जहां वह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. टेस्ट सीरीज जीत चुकी है, अब यह उम्मीद है कि एक दिवसीय सीरीज में भी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी.

वही इस वर्ष आयोजित होने वाला आईपीएल के बारहवाँ संस्करण भी धीरे धीरे नजदीक आता जा रहा है, जिससे गली-गली में क्रिकेट की सरगर्मियां और बढ़ रही है.आईपीएल के हर सीजन का इंतजार दर्शको को बेसब्री से रहता है. इसके पीछे की मुख्य वजह आईपीएल के होने वाले रोमांचक मैच हैं, जो दर्शकों को आईपीएल से जोड़ के रखते हैं. 

आईपीएल के हर सीजन में 8 टीम हिस्सा लेती हैं, जो देश के आठ शहरों का प्रतिनिधित्व करती हैं. ये आठो टीमें का अपना एक खास प्रशंसको का समूह हैं, जो इन टीमों के साथ हमेशा बना रहता है. लेकिन जैसा की हम जानते हैं कि आज का दौर सोशल मीडिया का है. सोशल मीडिया में कौन कितना पॉपुलर है, यह बहुत ही अहमियत रखता है. जब बात सोशल मीडिया की है, तो आज के वक़्त में इंस्टाग्राम एक बेहद ही लोकप्रिय प्लेटफॉम बन गया है, जिसके बहुत अधिक  फॉलोवर है. किसी को प्रसिद्ध होने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग जरूर करना चाहिए. इसी बात को ध्यान में रखकर हर टीम की फ्रैंचाइज़ी ने इंस्टाग्राम पर एकाउंट बनाया है, जिनके बहुत फॉलोवर हैं. लेकिन फिर भी सभी टीमों की पॉपुलैरिटी एक जैसी नही है. यदि इंस्टाग्राम के आधार पर पॉपुलर टीमो की सूची बनाई जाए तो, वह कुछ इस प्रकार होगी.

आईपीएल टीमों की पॉपुलैरिटी इंस्टाग्राम के आधार पर.

राजस्थान रॉयल्स

इंस्टाग्राम फॉलोवर:- 3,92,000

आईपीएल की सबसे पहली चैंपियन राजस्थान रॉयल्स इंस्टाग्राम में पॉपुलैरिटी के मामले में सबसे पीछे हैं. बाकी सात टीमों की तुलना में इनके इंस्टाग्राम फॉलोवर सबसे कम हैं. इन्हें इंस्टाग्राम पर 3,92,000 के आसपास लोग फॉलो करते हैं. इंस्टाग्राम पर किसी टीम की पॉपुलैरिटी इस बात पर बहुत अधिक निर्भर करती है कि टीम में कितने बड़े खिलाड़ी मौजूद है. यदि राजस्थान का बड़े खिलाड़ियो की मौजूदगी के मामले में रिकॉर्ड देखे तो पता चलता है, इनके पास अजिंक्या रहाणे की एक मात्र स्टार खिलाड़ी हैं. इनके अलावा बाकी की पूरी टीम बेचद ही युवा है, जिनकी खुद की फैन फॉलोइंग भी कुछ ज्यादा नही है. इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स की फ्रैंचाइज़ी पर भी दो साल का प्रतिबंध लग गया है, जिस वजह से भी इस टीम की पॉपुलैरिटी में काफी कमी आई है.

दिल्ली कपिटल्स

फॉलोवर 5,23,000

दिल्ली की टीम ने इस वर्ष अपनी टीम का नाम बदलते हुए, दिल्ली कपिटल्स किया है. दिल्ली की टीम का अब तक का आईपीएल सफर कुछ खास नही रहा है. दिल्ली कपिटल्स आज तक कभी भी आईपीएल के चैंपियन नही बन पाई है. शायद यही वजह है कि वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, पीटरसन, जयवर्धने, जैसे बड़े खिलाड़ियो के जुड़ने के बाद भी यह टीम इंस्टाग्राम फॉलोवर के मामले में सातवें स्थान पर है. दिल्ली कपिटल्स का यह दुर्भाग्य ही है कि इतने अच्छे खिलाड़ियो के बाबजूद भी आज तक यह चैंपियन नही बन पाई है.

किंग्स इलेवन पंजाब.

फॉलोवर 7,37,000

किंग्स 11 पंजाब भी आईपीएल की एक ऐसी टीम है जो आज तक आईपीएल के खिताब नही जीत पाई है. 2014 में पंजाब फाइनल में हार गई थी. लेकिन 2019 में फैन को पंजाब की टीम से बहुत उम्मीदें होंगी. इंस्टाग्राम पर पंजाब की पॉपुलैरिटी छठवें स्थान पर है.

सनराइजर्स हैदराबाद

Sunrisers Hyderabad instagram

फॉलोवर:- 7,39,000

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2016 की चैंपियन बन चुकी है. डेविड वार्नर की कप्तानी में यह खिताब जीता था. हैदराबाद की टीम ने डेक्कन चार्जर्स का स्थान लिया था, जिस कारण इस टीम की आईपीएल में अच्छी फॉलोइंग हैं. 7,39,000 फॉलोवर्स के साथ यह पांचवे स्थान पर है.

कोलकाता नाईट राइडर्स

फॉलोवर :- 8,30,000

कोलकाता नाईट राइडर्स आईपीएल की अब तक दो बार चैंपियन बन चुकी है. यह टीम सोशल मीडिया पर भी बहुत पॉपुलर है. इसकी पॉपुलैरिटी के पीछे की मुख्य वजहों में से एक यह भी है, की इस टीम के ओनर बॉलीबुड के बादशाह शाहरुख खान है, जिनकी खुद की फैन फॉलोइंग बहुत ही ज्यादा है. इसके अलावा इस टीम से कई बड़े-बड़े खिलाड़ी भी जुड़े रहे, जिसकी वजह से आज यह टीम इंस्टाग्राम में फॉलोवर्स के मामले में चौथे नंबर पर आ  गई है.

चेन्नई सुपर किंग्स

फॉलोवर:- 16,30,000

आईपीएल के बीते ग्यारह सालों में किसी एक टीम ने राज किया है, तो वह बेशक चेन्नई सुपर किंग्स है. यह टीम अब तक तीन बार आईपीएल की चैंपियन बन चुकी है. इसके साथ ही यह एक मात्र ऐसी टीम रही है, जो हर बार प्लेऑफ तक पहुचती ही है. चेन्नई सुपर किंग्स की सबसे बड़ी मजबूती टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है, जिनकी पॉपुलैरिटी किसी से भी छुपी नही है. चेन्नई सुपर किंग्स दो साल के लिए आईपीएल से बाहर हो गई थी, लेकिन फिर भी आज इस टीम की पॉपुलैरिटी बरकरार है, और यह इंस्टाग्राम पर 16,30,000 फॉलोवर्स के साथ तीसरे नंबर पर है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

फॉलोवर :- 20,00,000

टीम इंडिया के कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली इस टिया के कप्तान हैं. यह टीम शुरू से ही आईपीएल का हिस्सा रही है. यद्यपि यह कभी भी आईपीएल की चैंपियन तो नही बन सकी है, लेकिन पॉपुलैरिटी के मामले में यह टीम बहुत ऊपर है. इसका सबसे प्रमुख कारण इस टीम के दो प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली और ए बी डिविलियर्स हैं. इन दोनों के पूरी दुनियां में बहुत फैंस हैं. इनके अलावा भी यह एक ऐसी टीम रही है, जो हमेशा ही सितारों से भरी रही है. एक वक्त पर क्रिस गेल भी इस टीम का हिस्सा थे. तभी यह टीम आज 20,00,000 फॉलोवर के साथ दूसरे नंबर पर है.

मुम्बई इंडियंस.

फॉलोवर्स:- 22,00,000

इंस्टाग्राम में फॉलोवर्स के मामले में चैंपियन टीम मुम्बई इंडियंस है. इस बात में कोई संदेह नही है कि इस टीम के इतने फॉलोवर क्यों हैं. इस टीम में सचिन, हरभजन, रोहित, रिकी पोंटिंग जैसे कई खिलाड़ी रहे, जिनकी पॉपुलैरिटी बहुत अधिक है. यह तीन बार अपने नाम आईपीएल के खिताब भी कर चुकी है.

 

Leave a Comment