दिल्ली कैपिटल्स और मुम्बई इंडियंस के बीच होगी आज एक रोचक जंग, कौन पड़ेगा किस पर भारी.

dc vs mi match prediction

आईपीएल 2019 का कारवां जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे ही टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा भी बढ़ती जा रही है. इसी सीजन में हम लगातार देखते आ रहे हैं कि टीमों के बीच काफी तगड़ी कंपटीशन देखने को मिली है.

जिसमें कई-कई मैच तो आखरी ओवर तक गए हैं. वहीं कुछ मैचों में परिणाम अचानक ही एक दम से पलट गया. इस तरीके से यदि आईपीएल के अब तक का सफर देखे तो काफी रोमांच से भरा रहा है.

यदि हम अंक तालिका पर एक नजर डाले तो यह रोचक जंग हमें कुछ और अधिक स्पष्ट नजर आती है. अंकतालिका में देखने पर पता चलता है कि इस वक्त टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों में से 6 टीमें अभी भी दौड़ में बरकरार है.

इनमें से यह बिल्कुल भी नहीं कहा जा सकता कि कौन सी टीम अगले स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी. इस टूर्नामेंट की इसी अनिश्चितता ने इसको बहुत ही रोचक बना के रखा है. जिसकी वजह से दर्शक आज तक इस टूर्नामेंट से जुड़े हुए हैं. यदि हम अंकतालिका में देखा तो यहां पर चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब  10 या10 से अधिक अंक हासिल कर चुकी हैं. जिस वजह से यह कहा जा सकता है कि यह टीमें थोड़ा आरामदायक स्थिति में है.

चेन्नई सुपर किंग का अगले स्टेज पर जाना लगभग तय है क्योंकि उसके इस वक्त 14 अंक है.

वहीं दूसरे स्थान पर बरकरार दिल्ली कैपिटल्स ने भी अपने खेल में अभूतपूर्व सुधार किया है, और बहुत ही अच्छे वक्त पर जीत की राह पकड़ी है. एक के बाद एक लगातार कई मुकाबले जीतकर इस वक्त 10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है.

आज का मुकाबला दो ऐसे टीमों के बीच होने वाला है, जिनमें से एक टीम दूसरे नंबर पर बरकरार है. वहीं दूसरी टीम अंकतालिका में तीसरे नंबर पर बरकरार है. दोनों ही टीमों के इस वक्त 10-10 अंक है. इस सीजन की शुरूआत से ही मुंबई इंडियन को इस टूर्नामेंट में जीत के दावेदार के तौर पर देखा जा रहा था.

लेकिन दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने जिस तरीके से प्रदर्शन किया है उसको देख कर के यह कहा जा सकता है कि यह भी जीत की दावेदारों में से एक टीम बन चुकी है. आज के मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि दिल्ली कैपिटल्स किस तरीके से मुंबई इंडियंस के सामने खेलती है.

कैसी है दिल्ली कैपिटल्स की स्थिति.

यदि इस वक्त दिल्ली कैपिटल्स की स्थिति की बात की जाए तो वह बेहद ही दमदार नजर आ रही है. लगातार एक के बाद एक तीन मैच जीतने के बाद दिल्ली कैपिटल्स का आत्मविश्वास इस वक्त निश्चित तौर पर आसमान छू रहा होगा.

खासकर यह देखते हुए कि दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को उनके घर में जाकर हराया है. वहीं दूसरी जीत सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रही है. यह दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट की ऐसी टीमें हैं जिन्हें हराना थोड़ा मुश्किल माना जाता है.लेकिन दिल्ली कैपिटल्स यह कर दिखाया है.

वही एक मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ जीता था इस तरीके से दिल्ली कैपिटल्स ने लगातार तीन मुकाबले जीते हैं.

लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के लिए चिंता की बात यह है कि इस सीजन में अपने होम ग्राउंड में दिल्ली सिर्फ 1 ही मैच जीती है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि आज का मैच जो कि दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाने वाला है, उसमें दिल्ली कैपिटल्स मुंबई इंडियंस को किस तरीके से चुनौती पेश करती है.

यदि दिल्ली की बैटिंग की बात की जाए तो यह बेहद ही जबरदस्त है. इसमें शिखर धवन अपना रोल बखूबी निभा रहे हैं. वही कप्तान श्रेयस अय्यर भी अपने बल्लेबाजी से टीम के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करते हैं. वहीं आखिरी के ओवरों में ऋषभ पंत की धमाकेदार बल्लेबाजी मैच का रुख दिल्ली की तरफ मोड़ने के लिए सक्षम है.

दिल्ली के पास गेंदबाजी में कासिगो रबाडा, इशांत शर्मा और अमित मिश्रा जैसे कई अनुभवी गेंदबाज है जो इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत यह टीम इस वक्त दूसरे स्थान पर बरकरार है.

कैसी है मुंबई इंडियंस की स्थिति.

यदि मुंबई इंडियंस की स्थिति की बात की जाए तो वह भी किसी भी टीम से कमजोर नहीं है. आईपीएल की शुरुआत से ही यह टीम बहुत ही मजबूत नजर आई है. चाहे स गेंदबाजी देखें बल्लेबाजी या क्षेत्ररक्षण, हर क्षेत्र में इस टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है.

कैसी है मुम्बई इंडियंस की स्थिति.

पिछले कुछ दिनों में अमूमन यह देखा जाता रहा है कि मुंबई इंडियंस धीमी शुरुआत करती है और आखिरी की मैचों में लगातार जीत दर्ज करके अगले दौर में प्रवेश कर जाती है. लेकिन इस सीजन में मुंबई इंडियंस ने बहुत संभलकर के खेला है और इस वक्त 10 अंको के साथ साथ अंकतालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.

रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डी कॉक, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड इस टीम के बल्लेबाजी को एक अलग ही दर्जे का बल्लेबाजी क्रम बनाते हैं. वहीं गेंदबाजी में बात करें तो जसप्रीत बुमराह इस सीजन में काफी किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं. यद्यपि वह विकेट लेने के मामले में जरूर थोड़ा पीछे हैं. वहीं लसिथ मलिंगा की स्पीड भले ही कम हो गई हो लेकिन आज भी उन्हें खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता है.

क्या होगा बेहतर स्कोर.

दिल्ली की फिरोज शाह कोटला की पिच को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि यहां पर यदि कोई भी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रन के स्कोर बना लेती है तो उसको हासिल करना दूसरी इनिंग में मुश्किल होगा.

क्योंकि यहां की पिच बहुत ही धीमी है और कोई भी बल्लेबाज आसानी से शॉट्स नहीं खेल सकता है. यह देखते हुए कि इस वक्त दोनों ही टीमों में से किसी भी टीम को फेवरेट नहीं कहा जा सकता इसलिए यह बेहद ही दिलचस्प मैच  होगा.

मुम्बई इंडियंस की संभावित प्लेइंग 11:-

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेट कीपर और ओपनर), सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जेसन बेहरेनडॉर्फ, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, लसित मलिंगा.

क्या हो सकती है दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन :-

श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, शेरफिन रदरफोर्ड, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, अमित मिश्रा, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, ट्रेंट बोल्ट और कगिसो रबाडा।

Official Whatsapp Group

Join our Whatsapp group for FREE teams

About CricPick 971 Articles
I am Iman aka "Nonte 11" and I am the expert at CricPick. I give Dream11 team prediction on CricPick website, Android apps and Youtube channel. Download my Android App from https://bitly.com/FD11App