क्या कैप्टेन कूल के पास है आंद्रे रसेल को रोकने की कोई योजना, जानिए?

csk vs kkr match preview and prediction
आईपीएल के 23 मैच में आज चेन्नई के एम ए चिन्नास्वामी स्टेडियम में में पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स, आईपीएल की दो बार की चैंपियन केकोलकाता नाईट राइडर से भिड़ेगी.
दोनो ही टीम इस वर्ष आईपीएल जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक है. जब आज के दिन दोनो टीम मैदान में एक दूसरे के सामने होंगी तो दोनों के बीच मुकाबला देखना काफी दिलचस्प होगा.
यदि इन दोनों टीमो के पिछले मुकाबलों की बात करे तो अब तक इन दोनों के बीच अब तक 21 मुकाबले हो चुके हैं, जिंसमे चेन्नई सुपर किंग्स अब तक 12 मुकाबले जीत चुकी है, वही कोलकाता नाईट राइडर्स को 8 मुकाबलों में सफलता मिली थी. 1 मैच का कोई परिणाम नही निकल पाया था.
आईपीएल के पिछले सीजन में दोनो ही टीमें एक एक मुकाबला जीती थी. उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के चैंपियन बनी थी. यदि कुल मिलाकर देखे तो चेन्नई सुपर किंग्स ज्यादा मजबूत दिखाई देती है, क्योंकि यह टीम 3 बार आईपीएल के खिताब अपने नाम कर चुकी है, और जब भी खेली है, हमेशा प्लेऑफ तक तो पहुची है. हमे यह भी ध्यान रखना चाहिए कि  चेन्नई सुपर किंग्स प्रतिबंध के कारण 2 वर्ष आईपीएल नही खेल पाई पाई थी.
इस लिहाज से यह इस टीम का 10वा ही सीजन होगा. बीते 9 सीजन में 3 बार चैंपियन बनना मामूली बात नही है.

कौन जीतेगा मैच?

चेन्नई के मैदान में जब दोनों टीमें आमने सामने होगी, तो जो दृश्य बनेगा वह बराबरी का होगा. ये दोनों ही टीमें बेहद ही शशक्त टीमें हैं, जिनको हराना अब तक बहुत मुश्किल रहा है.
ऐसे में यह अनुमान लगा पाना की कौन सी टीम जीतेगी, यह मुश्किल ही है. वैसे चेन्नई सुपर किंग्स को उसी के मैदान में हराना हमेशा ही मुश्किल माना जाता है. इसके साथ ही फैंस का समर्थन भी चेन्नई सुपर किंग्सकी तरफ ही रहेगा. इस लिहाज से चेन्नई का पड़ला थोड़ा भारी रहेगा.
यदि इस मैच के बारे में थोड़ा गहराई से सोचे तो समझ आता है कि यह मैच मुख्य रूप से चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजो और कोलकाता नाईट राइडर्स के बल्लेबाजो के बीच है. चेन्नई की मजबूती उसकी गेंदबाजी है. चेन्नई ने अभी तक जितने भी मैच जीते हैं, वो अपनी गेंदबाजी के बदौलत जीते हैं. वही कोलकाता नाईट राइडर्स इस सीजन में अपनी मजबूत बैटिंग के कारण जीत रहा है. कोलकाता के हर मैच में हम आंद्रे रसेल का तूफान देखते हैं. वो मैदान पर आते हैं और मैच को विपक्षी टीम से दूर ले जाते हैं.

 कैसी है चेन्नई सुपर किंग्स की टीम.

 पीली जर्सी पहने हुए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जब मैदान पर उतरती है तो उन्हें देखकर ऐसा लगता है, जैसे इस टीम में सब कुछ ठीक है, और यह टीम एक बेहद ही संतुलित टीम है. चेन्नई के फैंस को यह पूरा भरोसा होता है कि चेन्नई सुपर किंग्स मैच जीतेगी. पर चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल की दूसरी टीम में तो अभी इतना इतना भले ही नही हरा पा रही हैं जितना यह टीम चोटों से हार रही है.
चेन्नई सुपर किंग्स के कई खिलाड़ी चोट की वजह से अभी तक टीम का हिस्सा नहीं बन सके हैं. टीम के एक बेहद शानदार ऑलराउंडर ब्रावो पिछले मैच में चोट के चलते नहीं खेल पाए थे. लेकिन यह  एक मैच के लिए बात होती तो ठीक है. असली चिंता का सबब भी यह है कि ड्वेन ब्रावो लंबे वक्त के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.
 ऐसे में टीम को उनकी कमी जरूर खलेगी. पिछले मैच में ब्रावो की जगह फॉर डू प्लेसिस को चेन्नई ने अपने टीम में शामिल किया था और फाफ डू प्लेसिस ने भी टीम मैनेजमेंट और महेंद्र सिंह धोनी को निराश नहीं किया और शानदार पारी खेली थी.
 टीम की ओपनिंग की जिम्मेदारी इस बार भी शेन वॉटसन और प्लेसिस  पर रहेगी. दोनों ही खिलाड़ी इस वक्त अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं. वही इस जब मैं सुरेश रैना नई भूमिका में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं. लेकिन अभी तक कोई खास प्रभाव छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए हैं. ऐसे में उनसे यह उम्मीद की जाती है कि वह अपने 20- 30 रन की पारी को एक बड़े 50 में बदलेंगे और टीम को मजबूती प्रदान करेंगे.
 वहीं मध्यक्रम की ताकत महेंद्र सिंह धोनी,केदार जाधव और अंबाती रायडू है. धोनी और केदार जाधव ने लगभग जितने भी मौके मिले हैं उन सभी में अच्छी बल्लेबाजी की है अंबाती रायडू का फॉर्म जरूर चिंता का विषय है लेकिन उम्मीद है कि इस मैच में अच्छा करेंगे.
 वहीं हरभजन सिंह, दीपक चहर, कुगलेजिन और इमरान ताहिर की मौजूद इस टीम की गेंदबाजी को बहुत मजबूत बनाती है.

 कैसी है कोलकाता नाइट राइडर्स की स्थिति

 क्रिस लिन, सुनील नरेन, रोबिन उथप्पा, शुभ्मन गिल और आंद्रे रसैल की मौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी बहुत ही मजबूत दिखाई देती है. पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से मात दी थी.
 यह पहला मौका था जब इस टीम ने आंद्रे रसेल की पारी के बिना किसी टीम को हराया था जो इस टीम की बल्लेबाजी भी मौजूद गहराई को दर्शाता है. पिछले मैच में क्रिस लेन और सुनील नरेन ने बेहद शानदार और तेज बल्लेबाजी की थी.

रसेल के खिलाफ बनानी होगी कोई योजना.

 इस बारे में महेंद्र सिंह धोनी और उनकी टीम की सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि वह किस तरीके से आंद्रे रसेल के बल्ले बल्ले को खामोश रखें. क्योंकि अभी तक जितने भी मैच हुए हैं उनमें आंद्रे रसैल के खिलाफ किसी भी टीम की कोई खास योजना दिखी नहीं है.
 चाहे वह सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 18 गेंदों पर 53 रन बनाने की बात हो या रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुंह से जीत छीन लाने की बात हो इन दोनों ही पारियों में आंद्रे रसेल मैदान पर खड़े रहे और यह दोनों ही जीत सिर्फ और सिर्फ आंद्रे रसेल की बदौलत ही आई थी.
 ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स आंद्रे रसैल के खिलाफ बिना किसी योजना की उतरता है तो यह चेन्नई की एक बड़ी गलती होगी.

CSK की संभावित प्लेइंग इलेवन.

अंबाती रायडू, शेन वॉट्सन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चहर,हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, फाफ डु प्लेसिस, स्कॉट कुगलेजिन.

KKR की प्लेइंग इलेवन.

दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, शुभमन गिल, हैरी गर्नले,प्रसिद्ध कृष्णा।

Official Whatsapp Group

Join our Whatsapp group for FREE teams

About CricPick 1087 Articles
I am Iman aka "Nonte 11" and I am the expert at CricPick. I give Dream11 team prediction on CricPick website, Android apps and Youtube channel. Download my Android App from https://bitly.com/FD11App